online money अगर आप मौजूदा दौर में अच्छा कॅरियर बनाना चाहते हैं

अगर आप मौजूदा दौर में अच्छा कॅरियर बनाना चाहते हैं




अगर आप मौजूदा दौर में अच्छा कॅरियर बनाना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में नॉलेज प्राप्त करके तेजी से सफल हो सकते हैं। इस फील्ड में आगे बढऩे के लिए सबसे पहले आपको टेक्नोलॉजी में अपनी रुचि पैदा करनी होगी। जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया- हर विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो, यह जरूरी नहीं है। कुछ विद्यार्थी बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए आदि भी करते हैं। ऐसे विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों के साथ वैल्यू एडेड प्रोग्राम करके अपने कॅरियर को और आकर्षक और लाभदायी बना सकते हैं। वैल्यू एडेड प्रोग्राम्स में डिजिटल मार्केटिंग एक उभरता हुआ आकर्षक कॅरियर है। विद्यार्थी इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में निपुण कर सकते हैं।

उपलब्ध क्षेत्र 
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) 
जैसे ही आप गूगल या याहू या किसी अन्य सर्च इंजन पर कोई प्रश्न टाइप करते हैं तो अनेक विकल्प और संबंधित वेबसाइट आपके सामने आ जाती हैं। इनके क्रम को तय करने का काम एसईओ का होता है। 

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO) 
सोशल नेटवर्किंग मंच से बिजनेस के प्रमोशन्स के लिए भी कोशिश की जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि सोशल नेटवर्किंग पर केवल ब्लॉग लिखकर भी धन कमा सकते हैं। यह नया क्षेत्र है, पर तेजी से बढ़ रहा है। 

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत 
डिजिटल मार्केटिंग में ब्लॉग पढ़ें। शहर के डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम, वर्कशॉप में भाग लें। डिजिटल मार्केटिंग और न्यू मीडिया की कॉन्फ्रेंस में भाग लें। खुद का ब्लॉग लिखना शुरू करें।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
 डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र किसी एक रोजगार तक सीमित नहीं है और इसमें कई अवसर हैं। यह चयन उम्मीदवार को अपनी योग्यता को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कह सकते हैं कि इसकी मांग बहुत अधिक है और मांग-आपूर्ति में इस बड़े अंतर का प्रभाव उनके वेतन पर निश्चित रूप से पड़ेगा।

वेतन 
डिजिटल मार्केटिंग में वेतन की कोई सीमा नहीं होती है। जैसे ही ट्रेनिंग और अनुभव मिलता है, वैसे ही आमदनी बढ़ती जाती है। प्रशिक्षण की अवधि में 15 हजार से लेकर 40 हजार रुपए के बीच आमदनी हो सकती है। कुछ वर्ष बाद आप अपना खुद का ऑफिस भी आरंभ कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments