घर पर बनाएं स्वादिष्ट आम का अचार। in Hindi

घर पर बनाएं स्वादिष्ट आम का अचार।
आम का अचार रेसिपी: देखते के साथ मुंह में आएगा पानी- उंगलियां चाटते रह जाओगे Aam Ka Achar Recipe: गर्मी में अक्सर घरों में अलग-अलग तरह का अचार बनाया जाता है। लेकिन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, तो वो आम का अचार (Aam Ka Achar Recipe In Hindi) होता है। कुछ लोग आम का मीठा अचार खाना अच्छा लगता है, तो कुछ को खट्टा और चटपटा अचार। इसलिए आज हम आपको आम का अचार बनाने का तरीका (Aam Ka Achar Banane Ka Tarika) बता रहे हैं।
आम का आचार बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। गर्मियों का मौसम आते ही सभी को आम का इंतज़ार होता है। साल में एक बार ही आम का मौसम आता है और आचार भी एक बार बनाकर पूरे साल चलता है। यह सभी को बहुत पसंद होता है।
स्वाद- आम के आचार का स्वाद खट्टा और चटपटा होता है। जितने अच्छे और खट्टे आम का आप इस्तेमाल करेंगे उतना ही स्वादिष्ट आपका आम का आचार बनेगा।
प्रसिद्ध- आम का आचार एक बार बनाकर पूरे साल तक चलता है। यह सभी जगह प्रसिद्ध है। आप कही भी चले जाए आपको आम का आचार जरूर मिलेगा। यह बाजार में अलग अलग तरह से मिलता है।
विशेषता- आम के आचार की सबसे खास विशेषता यह है की इसे आप एक बार बनाकर बहुत दिनों तक खा सकते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है। आम का आचार भारत में बहुत प्रसिद्ध है विदेश से जो लोग आते है वो भी इसे बहुत पसंद करते है।
आम का आचार बच्चे और बड़े सभी को पसंद होता है। वैसे तो यह बाजार में भी मिलता है लेकिन बाजार के बने आचार में केमिकल की मिलावट होती है तो बाजार से लाने से अच्छा है आप इसे खुद घर पर बनाये और सभी को खिलाए। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। गर्मियों के मौसम में आप इसे आसानी से बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और चटपटा आम का आचार आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट आम का आचार बनाकर सबको खुश करे।



आम का आचार रेसिपी (Aam Ka Achar) in Hindi

आम का आचार बहुत स्वादिष्ट होता है इसे एक बार बनाने के बाद आप इसे पूरे साल अपनी मर्ज़ी से कभी भी खा सकते है। इसका लाजवाब और तीखा स्वाद आपके खाने को और भी स्वादिष्ट बना देता है जो सभी को पसंद आता है।

  • 1 kilo कच्चे आम
  • 200 gram सरसों का तेल
  • 100 gram नमक
  • 50 gram हल्दी पाउडर
  • 50 gram सोंफ
  • 50 gram मैंथी
  • 50 gram पीली सरसों
  • 1/4 टी स्पून हींग
  • 2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

बनाने की विधि - How to make आम का आचार रेसिपी (Aam Ka Achar)

  1. आम का आचार बनाने के लिए सबसे पहले आम को ले और उन्हें कुछ घंटो के लिए पानी में भिगो कर रख दे। अब कुछ समय बाद आम को ले और छिलके सहित छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर रख ले।
  2. अब मेथी, सौफ और पीली सरसो को ले और मिक्सी में बारीक़ पीस ले। अब एक कढ़ाई ले उसमे तेल डालकर गरम करे। गरम तेल में पिसे हुए मसाले, हींग, हल्दी, नमक, लाल मिर्च डाले साथ ही आम के कटे हुए टुकड़े भी डाले और मसालों के साथ मिक्स करे।
  3. मसालों को आम के टुकड़ो के साथ अच्छे से मिक्स करे गैस बंद करके कुछ देर के लिए कढ़ाई को ढक कर रख दे।
  4. आम का आचार बनने के लिए तैयार है। इसे एक जार में भरे और धुप में 2-3 दिनों तक रोजाना रखे। इससे आम का छिलका मुलायम हो जाएगा और आपका आचार भी स्वादिष्ट।
  5. 2-3 दिनों के बाद आपका आम का आचार बनकर तैयार हो जाएगा इसे आप अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते है और बाकि लोगो को भी स्वादिष्ट आचार खिला सकते है।

Post a Comment

0 Comments