बालों को काला रखना क्यों है जरूरी

बालों को काला रखना क्यों है जरूरी 





आपने बॉलीवुड या टीवी के कई सीनियर एक्टर्स को देखा होगा। क्या आप बिना उनके बारे में पढ़े उनकी उम्र का अंदाजा लगा सकते हैं ? थोड़ी मुश्किल होगी न... यही होता है काले बालों का जादू। दरअसल रेखा से लेकर हेमा मालिनी, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर और सलमान खान समेत सभी बड़े एक्टर्स हमेशा अपने काले बालों के साथ ही पब्लिक के सामने आते हैं। इसलिए ये बताना मुश्किल हो जाता है कि उनकी उम्र कितनी है। सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं आम लोग भी अपनी उम्र छुपाने के लिए काले बालों का ही सहारा लेते हैं। काले बालों की खासियत ही यही है कि वो आपको हमेशा अपनी उम्र से काफी कम उम्र का दिखाते है। हो भी क्यों न ! आखिर जवान दिखना हर किसी को पसंद होता है और उसके लिए बालों को काला रखना बहुत जरूरी है।

कम उम्र में बालों के सफेद होने की वजहें -


बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना आम बात है लेकिन जब आपके बालों की उम्र आपकी उम्र से ज्यादा बढ़ने लगे तो चिंता करना बनता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों की सेल्स में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं। समय से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हैं। उनमें से ही कुछ कारण हम आपको बता रहे हैं...

1- समय से पहले बाल सफेद होने का एक कारण जेनेटिक भी होता है। यदि माता या फिर पिता में से किसी एक के बाल जल्दी सफेद होना शुरू हो गए थे तो मुमकिन है कि आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद होने लगें।

2- शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी12, जिंक जैसे न्यूट्रीशियंस की कमी होने के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं।

3- जरूरत से ज्यादा तनाव लेने या फिर तनावपूर्ण माहौल में काम करने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।    

4- बालों में कई तरह की केमिकल युक्त क्रीम लगाने या फिर हेयर कलर करने से भी बाल सफ़ेद होने लगते हैं, इसके अलावा स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग मशीन के ज्यादा प्रयोग से भी बालों को नुकसान पहुंचने लगता है और वो सफेद होने लगते हैं।

5- डिप्रेशन, नींद की गोली या फिर जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक दवाएं लेना भी बाल सफेद होने का कारण बन सकता है।

 चांद

6- कम उम्र में डायबिटीज और थाइरॉइड जैसी बीमारियों का शिकार होना भी बाल सफेद होने की वजह बन जाता है।

7- नशीले पदार्थ, अल्कोहल, धूम्रपान आदि का ज्यादा सेवन करने से भी बाल सफेद होने लगते हैं। बेहतर होगा इनसे दूर ही रहा जाए।

8- बढ़ते प्रदूषण और धूल- मिटटी के संपर्क में आने से भी बाल का कालापन चला जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं।   

 Foods for Black Hair


आपका अनियमित और गलत खानपान भी समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण बनता है। अपना खान-पान ठीक करना भी सफ़ेद बालों के लिए एक इलाज है (safed balo ko kala karne ka ilaj)। अगर आप स्वस्थ होंगे तो आपके बाल भी काले और घने बनेंगे। संतुलित आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ रखेंगे बल्कि उन्हें सुंदर और काले घने बनाने में भी मदद करेंगे। इनमें पालक, शकरकंद, अखरोट, गाजर, अंडा, बादाम, केला आदि प्रमुख हैं। दरअसल ये सभी खाद्य पदार्थ प्रोटीन और विटामिन के पौष्टिक गुणों से भरपूर हैं। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल समय से पहले सफेद न हों तो आज से ही इन्हें अपने आहार में शामिल कर लीजिये। 

Post a Comment

0 Comments