क्या है JioMart?‘Jio Mart’ के नाम से एक e-commerce

क्या है JioMart?जिसका देश में सीधा मुकाबला अमेजन, फ्लिकार्ट, ग्रोफर्स से होगा।


What is Jio Mart in Hindi? Jio Mart एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है जो आपको घर का डेली उपयोग होने वेल समान को Buy करने का मौका देगा. इसके ज़रिए आप किराना समान को सीधा अपने घर पे माँगा सकते है, ये समान आपके नज़दीक के किराना दुकान से देगा. ... जिओ मार्ट अपने यूज़र्स को फ्री मे होमे डेलिवरी देगा.
क्या आपको रिलायंस के online retail platform के बारे में पता है? यदि नहीं जानते हैं तो आज के इस लेख के जरिये मैं आपको इस विषय पर पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करूँगा. 
Reliance industries ने हाल ही में इस January ‘Jio Mart’ के नाम से एक e-commerce platform लॉन्च किया है. हालाँकि वर्तमान में यह सेवा केवल Navi Mumbai, Kalyan और Thane (ठाणे) के उपभोक्ताओं तक ही सिमित है किन्तु आनेवाले समय में यह सेवा अन्य शहरों में भी आ जायेगा. 
Jio Mart एक online shopping portal है जो launch किया गया है grocery products की online कारोबार करने के उद्देश्य से. अर्थात Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरुरी दैनिक उपयोग की जानेवाली वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी.
Jio Mart का जो business model है वह online to offline (O2O) मॉडल है अर्थात ग्राहक सीधे अपने पास के विक्रेताओं से app के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं. 
यह एक online grocery delivery सेवा है जिसका स्वामित्व Reliance Jio के पास है. 
कंपनी ने अपनी web portal जियो मार्ट शुरू कर चुकी है जो जल्द ही app के जरिये भी launch होगी. 
आप इसके जरिये किराना का सामान घर बैठे मंगवा सकते हैं. ये सामान आपको नजदीकी grocery shop से उपलब्ध कराया जाएगा. कैसे आपको घर बैठे किराना का सामान मिलेगा? इसके लिए Jio Mart के द्वारा देश भर के किराना stores को network के जरिये ग्राहक के साथ जोड़ेगा. 
Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इसप्रकार हैं :
  • ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं 
  • 50000 से ज्यादा grocery products
  • Home delivery की मुफ्त सेवा
नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम और ब्रॉडबैंट सेक्टर में एंट्री करने के बाद अब ऑनलाइन ग्रॉसरी और फुड शॉपिंग के कारोबार में उतरने की तैयारी में है। देश की सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कंपनी ने अपना वेब पोर्टल जियो मार्ट शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही जियो मार्ट एप के जरिए फुल और ग्रॉसरी के ऑनलाइन कारोबार में एंट्री करने वाली है। 

क्या है JioMart?

जियो मार्ट एप पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी। आधारियों के मुताबिक, जियो मार्ट जो कंपनी का नया वेंचर है, एक एग्रीगेटर होगा, जो लोकल ग्रॉसरी स्टोर से पार्टनरशिप कर उन्हें पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल, लो इंटरेस्ट वर्किंग कैपिटल, इवेंटरी मैनेजमेंट स्किल और जीएसटी कॉम्पलायंस प्रदान करेगी। 
मौजूदा वक्त में जियो की साइट पर कंपनी जियो मार्ट का एक अलग पेज चला रही है। कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है। फिलहाल जियो मार्ट की सुविधा ठाणे, कलयाण और नवी मुंबई में उपलब्ध है। ये साइट फ्री होम डिलिवरी, प्री रजिस्ट्रेशन डिस्काउंट और 50 हजार से ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदने की सुविधा प्रदान कर रही है। 

अमेजन, फ्लिकार्ट से होगा मुकाबला

सेवा के लॉन्च होने से पहले एक अधिकारी के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक, 'किराना को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें बिलिंग एप्लिकेशन वाली पीओएस मशीन दी जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन, प्रमोशन लॉयल्टी, डिस्काउंट कूपन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट इनेबल कर दिया गया है।' जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे। 
भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो मार्ट की सेवा का कंपनी जल्द ही विस्तार कर सकती है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने साल 2019 की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की थी। 

Post a Comment

0 Comments