केला आपके शरीर का सुरक्षा कवच

केला आपके शरीर का सुरक्षा कवच


हम सबके भीतर कहीं न कहीं 'बॉडी बनाने' की ख्‍वाहिश होती है। यह बात भी सच है कि कम ही लोग उसके लिए जरूरी मेहनत करते हैं। ऐसे लोग जानते हैं कि बॉडी बिल्डिंग किसी साधना की तरह है और इसमें लंबे समय तक एक निश्‍चित जीवनशैली अपनानी पड़ती है। इसके लिए न केवल कड़ी मेहनत ही करने की जरूरत होती है बल्कि साथ ही साथ आपको अपने आहार का भी खास खयाल रखना पड़ता है। हमारा शरीर किसी गाड़ी की तरह हैं इसमें जिस प्रकार का ईंधन डालेंगे यह उसी प्रकार कार्य करेगा।


बात जब मसल-बिल्‍डिंग की हो तो लोग अकसर कार्बोहाइड्रेट की भूमिका को नजरअंदाज कर देते हैं। बॉडी बिल्‍डिंग करने वाले अकसर यही मानते हैं कि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में बेहद महत्‍वपूर्ण होता है और इसलिए वे उसका अधिक सेवन करते हैं। और इसी के चलते कार्बोहाइड्रेट का हाशिेये पर रख दिया जाता है। लेकिन, हम यह भूल जाते हैं कि बॉडी बिल्‍डिंग के लिए इसकी भी अहम भूमिका होती है। पोषक तत्‍व के रूप में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही बहुत सारा फाइबर, विटामिन और मिनरल पाने के लिए आपको अलग-अलग खाद्य पदार्थों का सेवन करने की जरूरत नहीं। एक केले से ही आपको सभी जरूरी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं।




एक केले में प्रोटीन की मात्रा

एक केले में प्रोटीन की मात्रा लगभग 1.3g होती है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी देता है. यह ज़्यादातर उन व्यक्तियों के लिए सबसे बढ़िया आहार जो व्यक्ति दुबले पतले है और वो जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है क्योंकि यह प्रोटीन की पूर्ति को पूरा करता है और कार्ब्स की वैल्यू ज्यादा होने की वजह से यह आपके वजन को बढाने में भी मदद करता है.
  • Calories-105
  • Total Fat– 0.4 ग्राम
  • Saturated Fat- 0.1ग्राम
  • Polyunsaturated Fat- 0.1ग्राम
  • Sodium– 1मिलीग्राम
  • Potassium- 422.44 मिलीग्राम
  • Carbohydrates– 27 ग्राम
  • Dietary Fiber- 3.1 ग्राम
  • Sugars- 14.4 ग्राम
  • Protein– 1.3 ग्राम
  • Vitamin A- 2%
  • Vitamin C- 17%
  • Calcium- 1%
  • Iron- 2%
डिप्रेशन से राहत
कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है. केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है. इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है.

आयरन
एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी. यदि आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आपको केला अवश्य खाना चाहिए. केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और आपकी एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है.
कब्ज
केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत देता है. आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.
ताकत बढ़ाए
केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है. प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों मेंांदुरुस्त हो जाता है और उसके शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाता है.
सूखी खांसी में आरामदायक
यदि आपको या आपके बच्चे को सूखी खांसी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का शर्बत बनाकर पीना आपको आराम दे सकता है. केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें. अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं.
पाचन क्रिया को बेहतर बनाए
केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रहती है. पाचन क्रिया सही रहने का परिणाम यह होता है कि आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं. यदि आप भी रोजाना केले का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी.
प्रदर रोग में फायदेमंद
केला और दूध की खीर को खाने से सुबह या शाम के समय प्रतिदिन खाएं या भोजन करने के बाद दो केला का सेवन नियमित करने से प्रदर रोग में आराम मिलता है. इसके अलावा आप प्रदर रोग में राहत के लिए केला खाने के बाद दूध में शहर घोलकर पीने से भी लाभ मिलता है.
लूज मोशन में फायदा करें
यदि आपके घर में किसी को दस्त लग गए हैं तो पके केले को फेंटकर मक्खन की तरह बना लें. अब इसमें कुछ दानें मिश्री के मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें. ऐसा करने से लूज मोशन की समस्या में आराम मिलेगा.
खून पतला करने में सहायक
केले का सेवन खून को पतला कर धमनियों में रक्त का संचालन दुरुस्त करता है. केले में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में जाकर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से धमनियों में रक्त का संचालन सही रहता है.

Post a Comment

0 Comments