अच्छी नींद के उपाय

अच्छी नींद के उपाय





अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें. नींद नहीं पूरी होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है.
ऐसे में स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि एक इंसान अच्छे पोषण के साथ ही अच्छी नींद भी ले. नींद केवल शारीरिक नहीं बल्क‍ि मानसिक जरूरत भी है.
कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे लोग सोना तो चाहते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से न तो उनकी नींद पूरी हो पाती है और न ही वो चैन की नींद ले पाते हैं. कच्ची नींद होने की कई वजहें हो सकती हैं.

सुबह में व्यायाम करें
डॉक्टरों की मानें तो अगर कोई व्यक्ति सुबह व्यायाम करे तो रात में उसे अच्छी नींद आ सकती है। वैसे कुछ लोग शाम में व्यायाम करते हैं। ये भी ठीक है, लेकिन व्यायाम और सोने के समय में कम-से-कम तीन घंटों का फासला होना जरूरी है। यह फासला इसलिए, क्योंकि व्यायाम करने से रक्त का बहाव तेज हो जाता है। सबसे अच्छा यही होगा कि सुबह में एक्सरसाइज की जाए।
सोने से पहले स्नान करें
ये चकित करने वाली बात जरूर है, लेकिन है बिल्कुल सच। सोने से पहले स्नान करने से नींद अच्छी आती है। अपने बाथ टब में बाथ सॉल्ट या लैवेंडर तेल का अर्क डालें और खुद को कुछ देर उसमें रखें। आपको आराम महसूस होगा और अच्छी नींद आएगी।
कैफीन से बचें
सोने से पहले या शाम के समय अत्यधिक कॉफी या चाय से बचना चाहिए। चाय और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे उत्तेजना बढ़ती है और मस्तिष्क को जागृत कर देती है। ऐसे में नींद आपसे दूर भाग जाती है।
धूम्रपान या शराब न पीएं
अच्छी नींद चाहते हैं तो आज से ही, बल्कि अभी से धूम्रपान छोड़ दीजिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो एक-एक करके छोड़ें। खासकर सोने जाने से पहले धूम्रपान बिल्कुल नहीं करें, क्योंकि यह नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है। शराब पीना भी नींद के लिए नुकसानदेय है।
सोने का समय निश्चित करें
अपने सोने व जागने का समय तय करें। खुद को काफी देर तक जगाए न रखें, इससे नींद गायब हो जाती है। इस कारण हानिकारक एडेरेनाइन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसका नतीजा यह निकलता है कि आपको नींद ही नहीं आती है। तय समय पर खुद को सोने के लिए तैयार करें।
30 मिनट पहले टीवी बंद कर दें
आमतौर पर पूरे दिन थकने के बाद हम आराम में या तो कंप्यूटर पर बाकी काम खत्म करते हैं या टीवी से मनोरंजन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि टीवी और कंप्यूटर की स्क्रीन से आने वाली रोशनी हमारे शरीर को ये एहसास दिलाती रहती है कि अभी दिन है। इस कारण हमारा शरीर सोने के लिए तैयार नहीं हो पाता। इसका सबसे अच्छा विकल्प ये है कि आप या तो कुछ लिखें या कोई किताब पढ़ें।
गाने सुनें
संगीत में जादू होता है। ये मन की थकान को कम करता है, जिससे शरीर की थकान भी कम हो जाती है। सोने से पहले मधुर संगीत सुनें, नींद जल्दी आती है।
दिन में झपकी लेने से बचें
दोपहर के खाने के बाद अक्सर लोग झपकी लेते हैं। झपकियां रात की नींद में रुकावट पैदा करती हैं। दिन में सोते भी हैं तो 15 मिनट से ज्यादा न सोएं ताकि रातों की नींद खराब न हो।
कमरे का तापमान कम कर दें
कोई जरूरी नहीं है कि आपके कमरे में एसी हो ही। आप अपने कमरे की सारी खिड़कियां खोल सकते हैं। कमरे का तापमान जब कम होता है, तो नींद जल्दी आती है। अगर एसी या कूलर है तो सोने पे सुहागा। 19 डिग्री सेल्शियस नींद आने के लिए सही तापमान माना जाता है।
तनाव को कहें बाय-बाय
तनाव में लोग सिर्फ करवटें बदलते हैं, नींद नहीं आती है। इसलिए अच्छी और गहरी नींद के लिए सोने के समय तनाव को बाय-बाय कहें।
बिस्तर का उपयोग
अपने दैनिक कार्य बेडरूम के बाहर ही निपटाएं और बिस्तर का प्रयोग सिर्फ सोने के लिए ही करें। अगर लेटने के 10-15 मिनट के भीतर नींद न आए तो खुद को किसी बोझिल काम में व्यस्त करें, फटाफट नींद आ जाएगी।

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