अंडो की प्रोटिन कहानी

अंडो की प्रोटिन कहानी


एक अंडे से हमें 3-4 ग्राम प्रोटीन हासिल होता है। इससे एकदम शुद्द और सस्ता प्रोटीन हासिल होता है, जोकि शरीर के विकास में मदद करता है।


अवश्य ही आप अपने परिवार के लिये एक पौष्टिक आहार की खोज में होंगे. और हो सकता है कि आपको परिवार के लिये पर्याप्त दूध तथा मांस उपलब्ध न हो. अतः आप दैनिक आहार में अनाज तथा थोड़ी सब्जी का उपयोग ही कर पाते हो जिससे आपको तथा आपके परिवार को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज तथा विटामिन प्राप्त नहीं हो पाते. यह पदार्थ आपके भोजन के लिये परम आवश्यक है अतः आपको स्वस्थ रहने के लिये इन पदार्थों की पूर्ण मात्रा किसी न किसी रूप में प्राप्त करनी ही होगी.
अंडा एक पूर्ण आहार
अंडा आपके लिये एक पूर्ण आहार है. दूध तथा मांस की भांति इससे प्रोटीन बहुत बड़ी मात्रा में प्राप्त होती है, इससे चर्बी तथा खनिज भी काफी मात्रा में प्राप्त होते हैं. इनके अतिरिक्त अंडे  से शरीर को वह सभी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं जिनसे शारीरिक वृद्धि होती है. इसमें 2 भाग खोल 58 भाग सफेदी और शेष जर्दी (योक) होती है. खोल में अधिकतर कैल्शियम कार्बोनेट होता है, सफेदी में पानी और प्रोटीन होते हैं, इसके साथ-साथ इसमें चर्बी भी होती है.
आपका शरीर अंडे  से प्रोटीन का पूर्ण उपयोग कर लेता है सारणी 1.1 “एमिनों अम्लों” वर्ग के सभी तत्व इसमें होते हैं. यह तत्व आपकी बढ़ोतरी, तन्तुओं की मरम्मत और शरीर के अन्य कार्यों के लिये आवश्यक होते हैं. अंडे  की चर्बी से आपकी पाचक शक्ति के बिगड़ने का कोई भय नहीं होता. यह बड़ी स्वास्थ्य प्रद होती है तथा छोटे - छोटे बच्चे भी इसे सरलता से पचा लेते हैं. अंडे  में वसीय अम्ल काफी मात्रा में पाये जाते हैं तथा इससे विशेष रूप से, विटामिन ए., बी. तथा डी. भी अच्छी मात्रा में प्राप्त हो जाते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर के लिये आवश्यक तत्व लोहा, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य खनिज पदार्थ इत्यादि, भी इससे पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाते हैं.

  1. Calories की मात्रा – 78
  2. Total Fat की मात्रा- 5g
  3. Saturated Fat – 1.6g
  4. Polyunsaturated Fat – 0.7g
  5. Monounsaturated Fat – 2g
  6. Cholesterol – 187mg
  7. Sodium – 63mg
  8. Potassium – 63mg
  9. Carbohydrates – 0.6g
  10. Dietary Fiber – 0g
  11. Sugars – 0.6g
  12. Protein – 6g
  13. Vitamin – A 5%
  14. Calcium – 2%
  15. Iron – 3%
एक अंडे में प्रोटीन की मात्रा
एक अंडे में प्रोटीन की मात्रा लगभग 6g होती है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती  है. यह ज़्यादातर उन व्यक्तियों के लिए सबसे बढ़िया आहार जो व्यक्ति दुबले पतले है और वो जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है क्योंकि यह प्रोटीन की पूर्ति करता है. जिससे वजन को बढाया जा सकता है.

रेगुलर अंडे का सेवन 

रेगुलर अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है. अंडे में पर्याप्त आयरन जल्दी से हमारे खाने को पचा सकता हैं. यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, जो हमें कई प्रकार की बीमारियों को बचा कर हमारा शरीर स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करते है।


अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है,

अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी से बीमारियां हो सकती है, जिसको भगाने में अंडा हमारी मदद करता है अंडा, दूध, मीट आदि इनमें बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन आप अंडे की जगह 200 ग्राम बकरे या मुर्गी का मांस खा सकते हैं तो इसमें आपको इससे कहीं ज्यादा प्रोटीन की मात्रा मिलती है। हमें हर रोज अंडा का सेवन भी करना चाहिए क्योकि इससे हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों से लड़ने की शक्ति आ जाती है, अंडा प्रोटीन और एनर्जी से भरपूर होता है.



1 अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है।



2  अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें कोलीन पाया जाता है, जिसके प्रयोग से स्मरण शक्ति तो बढ़ती ही है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और वह बेहतर काम करता है।
3  अगर मूड खराब हो, तो अंडा आपके लिए मददगार है। क्योंकि इसमें उपस्थि‍त विटामिन बी-12 तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन दूर करते हैं। 

4  गर्भावस्था में भी अंडा एक सेहतमंद फूड है। यह गर्भस्थ शि‍शु के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसलिए डॉक्टर्स भी इस दौरान अंडा खाने की सलाह देते हैं।  
 एक शोध के अनुसार अंडे का सेवन करने से मोतियांबिंद का खतरा कम हो जाता है और आंखों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता हैं।

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