increase height ,लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय ?


लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय ?increase height


आज के इस दौर में लगभग सभी लोग अपनी Personality पर विशेष ध्यान देते हैं. ऐसे में सभी लोग हर वो कोशिश करते हैं जिससे उनकी Personality और भी Grow हो सके. लम्बाई/Height Personality में बहुत बड़ा और अहम भूमिका निभाते हैं. एक अच्छी Personality के लिए एक अच्छी Height का होना बहुत जरूरी है. लेकिन सच ये भी हैं कि अधिकांश लोग अपनी छोटी Height की वजह से परेशान रहते हैं.

सम्पूर्ण पोषक आहार लें


शरीर के विकाश में पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि जब भी आप भोजन करें तो आपके भोजन/आहार में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हों. जैसा कि हम जानते हैं प्रोटीन शरीर की Growth को बढ़ाता है. इसके साथ ही और भी बहुत सारे पोषक तत्व शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

 

  1. हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नीदं ले
  2. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करे
  3. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना खेल खेले
  4. हाइट बढ़ाने के लिए पोस्टिक भोजन खाए
  5. हाइट बढ़ाने के लिए हमेशा सीधा बैठे

Best 5 Yoga for increasing Height in Hindi

  1. ताड़ासन (Tadasana)
  2. हलासन (Halasana) : ...
  3. भुजंगासन (Bhujangasan) : ...
  4. पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana) : ...
  5. सर्वांगासन (Sarvangasana) :

हम सब यह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित Age तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है.फीमेल की हाइट 18 साल और मेल की हाइट 23 Years तक बढती है.
इसका कारण होता है की जब तक आपके शरीर मे growth plates बंद नही होती तब तक आपकी height बढने की पूरी संभावना होती है लेकिन एक बार जब यह growth plates बंद हो जाती है तो व्यक्ति की height बढना भी रूक जाती है.

इसलिए जब तक यह growth plates खुली रहती है व्यक्ति को अपनी पूरी कोशिश करके अपनी height जितनी संभव हो बड़ा लेनी चाहिए.हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है HGH( Human Growth Hormone) का. HGH Pitruteri Gland से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है.
सही Protin और Nutrition न मिलने के कारण हमारे शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है पर अगर आप अपने शरीर का सही ढंग से विकास करना चाहते हैं तो अपने खाने-पीने पर विशेष ध्‍यान रखना शुरु कर दें.
जब भी हम हाइट की बात करते है तो यह एक ऐसा Major Point होता है जो हमारे Control से बाहर होता है और कोई ऐसी चीज भी नहीं है जिससे किसी व्यक्ति की Lambai को एकदम से बढाया जाये.
लेकिन हम कई ऐसी चीजो को कर सकते है जिससे आप अपनी लम्बाई को अपनी Natural height से अधिक बढ़ा सकते है यह तब ही Possible है जब हम HGH यानि Human Growth Hormone को अपने शरीर में बढ़ाये.

शरीर का Weight कम करें


यदि आपका शरीर मोटा है तो यह भी एक कारण हो सकता है जिसकी वजह से आपकी Height नहीं बढ़ पा रही है. इसलिए सबसे पहले आपको अपना Weight कम करना चाहिए. अक्सर देखा गया है भारी शरीर वाले लोग आलसी हो जाते हैं और वो अक्सर काम करने से जी चुराते हैं. इससे उनके शरीर में मौजूद पोषक तत्वों का सही प्रकार उपयोग नहीं पाता. जिससे उनके शरीर की वृद्धि दर भी कम हो जाती है. इसलिए अगर आपका शरीर मोटा या भारी है तो कोशिस करें कि अपना Weight कम करें. इसके लिए आप बहुत साती Exercise कर सकते हैं.
तनाव Strech को करे काबू
हम सब जानते है की तनाव कई बीमारियों की जड़ है और तनाव से हमारे विकास में भी बहुत Nagative Effect पड़ता है.जब हम तनाव में होते है तो हमारे शरीर के अंग अपना काम करना Slow कर देते है.
हमारा दिमाग तब उस तनाव में उलझा हुआ होता है तो हमारे अंगो को वह कोई आदेश तब नहीं दे पाता.इससे हमारी लम्बाई नहीं बढ़ पाती और Height का बढ़ना रूक जाता है.इसलिए टेंशन को करे अपने लाइफ से बाय-बाय

 Height से सम्बंधित अफवाहे

 कहा जाता है की ज्यादातर किसी की भी height उसकी Family के genetic आनुवंशिकता के अनुसार बढती है कि अगर आपके Family में सब लम्बे है तो आप भी लम्बे होवोगे या आपके Family में सब छोटे कद के है तो आप भी छोटे कद वाले ही रहोगे.परंतु ऐसा नहीं है की अगर किसी बच्चे के Perents या उसकी फ़ैमिली के सभी सदस्य कम लम्बे है तो बच्चे की Lambai भी कम होगी.आप अच्छे पौषण से अच्छी हाइट पा सकते है.


Height (हाइट) न बढ़ने का कारण

Height बढ़ने और न बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं. चलिए जानते हैं.
  1. आपकी कम Height के पीछे का सबसे बड़ा कारण अनुवांशिकता हो सकता है. यदि आपके माता या पिता की लम्बाई भी कम है तो हों सकता है इसी कारण से आपकी Height भी कम होगी. इसे अनुवांशिकता कहते हैं. इसमें माता या पिता के गुण बच्चों में आ जाते हैं. ये गुण अच्छे और बुरे दोनों हों सकते हैं.
  2. Height न बढ़ने का दूसरा बड़ा कारण है पोषण की कमी. यदि शरीर को सम्पूर्ण पोषण न मिले तो इससे बहुत सारे रोग या विकार आ सकते हैं.
  3. Height ने बढ़ने के पीछे आपके शरीर में पानी की कमी का होना भी बहुत बड़ा कारण हों सकता है. यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे लम्बाई के साथ-साथ शरीर के बहुत सारे अंगों की Growth भी रुक जाती है.
  4. कम उम्र में भारी चीजों को उठाने से भी लम्बाई बढ़ना रुक जाती है.
किसी भी प्रकार की दवाई का प्रयोग करने से पहले आप एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Post a Comment

0 Comments