इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के लिए योग – Immunity Badhane Ke Liye Yoga in Hindi

इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के लिए योग Immunity Badhane Ke Liye Yoga in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता का मतलब होता है हमारे शरीर को किसी भी बाहरी कारक से बचा के लिए और हमे स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए शरीर के अंदर जो रक्षा प्रणाली होती है उसे ही हम रोग प्रतिरोधक क्षमता कहते है और अगर आपका इम्यून सिस्टम (immune system) सही है तो आपको छोटे मोटे रोगों से कोई परेशानी नहीं होगी और होती भी है तो एक दो दिन में आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर आपको मौसम के साथ होने वाले जुकाम और मौसम बदलने के साथ ठीक नहीं रहने की समस्या होती है या आपको थोड़े से काम करने से थकान और आलस महसूस होता है तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो। आइये जानते है कि कैसे आप योग के माध्यम से इम्युनिटी क्षमता (Immunity Power) को बढ़ा सकते है।

योग कैसे इम्युनिटी को बढ़ाता – Improve Immune System By Yoga In Hindi

इम्युनिटी और योग का आपस में गहरा संबंध है, दोनों एक दुसरे से जुड़े हुयें हैं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तब मजबूत होती है जब आपका शरीर स्वस्थ और तनाव मुक्त होता हैं। योग का नियमित अभ्यास आपको तनाव से दूर रखता हैं, मन को शांत और स्ट्रेस फ्री करता हैं, बॉडी को लचीला बनता हैं और संतुलन की भावना को बढ़ाता हैं। इसके आलवा योग आसन आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ाते है और अच्छे रक्त परिसंचरण से ह्रदय संबधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। ये सभी कारण आपके शरीर को स्वस्थ रख कर आपकी इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाते हैं।

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए योग ताड़ासन


ताड़ासन योग आपकी श्वास को स्थिर करता है, जागरूकता बढ़ाता है, तनाव से राहत देता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके साथ इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए तड़ासन योग संतुलन को बनाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने में भी मदद करता है। ताड़ासन योग आलस्य को दूर करके आपको तरोताजा रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए यह योग आपकी ऊर्जा को बढ़ाने के आलवा शरीर और दिमाग के बीच में भी तालमेल बनता है।
ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच आधा से एक फुट की दूरी बना के रखें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें और उंगलियों को आपस में फस लें। इसके बाद अपनों दोनों हथेलियों को घुमा के उल्टा कर लें, जिससे  हाथ की हथेलियां असमान की ओर हो जाएं। अब दोनों हाथों और पैरों को ऊपर की ओर खींचे और एड़ियों को ऊपर उठा के पंजों के बल खड़े हो जाएं। ताड़ासन में आप 20-30 सेकंड के लिए रहें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए त्रिकोणासन योग


त्रिकोणासन योग आपके शरीर में परिसंचरण में सुधार कर सकता है। यह पाचन क्रिया में सहायता करता है, रक्तचाप को कम करता है और एकाग्रता और संतुलन में सुधार करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए यह आपके दिमाग को शांत करता है और तनाव को कम करता है।
इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए और त्रिकोणासन योग को करने के लिए आप एक स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर की तरफ झुकें और अपने हाथ को फर्श पर रखें। दूसरे हाथ को ऊपर सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। इस आसन में कुछ सेकंड से एक मिनिट के लिए रहें।

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