गिरिडीह( Giridih News)गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कोरोना महामारी से उत्पन्न परिथिति मे कृषि और खाद्यान्न की समस्या सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रों का दौरा किया।

गिरिडीह, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कोरोना महामारी से उत्पन्न परिथिति मे कृषि और खाद्यान्न की समस्या सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रों का दौरा किया।



गिरिडीह उपायुक्त श्री राहुल सिन्हा एवं जिला कृषि पदाधिकारी श्री धीरेंद्र पांडेय आत्मा उप निर्देशक श्री  रमेश कुमार द्वारा आज सदर प्रखंड अंतर्गत पांडेयडीह  पंचायत के बेरगी एवं पांडेयडीह गांव में गेहूं फसल की कटाई एवं मेडई का एव जेठूवा फसल का मुआयना किया गया एवं नाबार्ड के सहयोग से रुद्रा फाउंडेशन द्वारा गठित न्यू इकोफ्रेश फार्मर प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड के किसानों से मिलकर बातचीत कर किसानों के समस्या से रूबरू हुए।
गिरिडीह-;  वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में कृषि संबंधित कार्यों के लिए छूट दी गई है। इसी कड़ी में आज उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी के द्वारा गिरिडीह प्रखंड के बेरगी, पाण्डेयडीह, गांडेय प्रखंड मेदनीसारे पंचायत मनियाडीह ग्राम के संतोष वर्मा जो की इज़राइल से कृषि की ट्रेनिंग लेकर आये हैं. इनके द्वारा खेती से संबंधित किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया। साथ ही बेंगाबाद प्रखंड के मोतिलेदा पंचायत के चंदवागढ़ा एवं कर्णपुरा पंचायत के बिजलीबथान ग्रामों का भ्रमण किया।इस दौरान किसानों  सरजू महतो, विजय वर्मा, जय नारायण महतो, चंद्रशेखर वर्मा आदि के द्वारा लगाएं गए गेहूं, भिंडी, मक्का, टमाटर, खीरा, नेनुआ आदि अन्य फसलों का अवलोकन किया गया। जिनका सिंचाई लिफ्ट इरीगेशन के माध्यम से किया जा रहा है। निरीक्षण के क्रम में किसानों के द्वारा बताया गया कि गेहूं की फसल की कटाई की जा चुकी है। किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। खेतों में कार्य करते समय सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा रहा है। 




                      इस दौरान बताया गया कि सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं व्यक्तिगत सुरक्षा का ख्याल रखते हुए तथा मास्क का उपयोग करते हुए खेतों में कार्य करें। इसके अलावा कोई भी किसान भाई अगर सब्जियों की बिक्री करें तो सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कृषि से संबंधित सभी दुकानों को खोलने का निर्देश दे दिया गया है। किसान भाई सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए खेती के लिए उपकरण का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का उद्देश्य यही है कि किसान भाइयों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य मिल सकें। किसी भी तरह के बिचौलिए हावी नहीं हो। तथा सब्जी विक्रेता सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए डोर टू डोर बिक्री करें। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोविड-19 को नियंत्रित करने उद्देश्य से सब्जी विक्रेताओं के द्वारा वार्ड वार्ड घूमकर सब्जियों का बिक्री किया जाय। ताकि अनावश्यक भीड़ का जमावड़ा न लगें। सभी लोग सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सब्जी या अन्य जरूरत की वस्तुओं की खरीदारी कर सकें।
मौके पर न्यू इकोफ्रेश एफपीसी के डायरेक्टर भागीरथ कुमार वर्मा जितेंद्र कुमार सीईओ धीरज कुमार वर्मा कृषक मित्र अशोक कुमार वर्मा, लक्ष्मी महतो  लखन लाल वर्मा, केवल महतो ,सुरेंद्र वर्मा रोहित प्रसाद वर्मा विजय चंद्र वर्मा, राजवंश सिंह एवं अन्य किसान लोग मौके पर उपस्थित थे।



- अनावश्यक घरों से बाहर न निकले लोग..

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु जिला प्रशासन प्रयासरत हैं। लॉकडाउन को प्रभावशाली बनाने के लिए जिला प्रशासन हर संभव कोशिश कर रहा है। सभी लोगों से अनुरोध है कि अनावश्यक घरों से बाहर न निकले, जब भी घर से बाहर निकले मास्क का अवश्य उपयोग करें तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन करें।



Post a Comment

0 Comments