तांबे (Copper) से भगाएं कई संक्रामक बीमारियां। तांबे के पानी से मिलने वाले फायदे

तांबे (copper) से भगाएं  ,कई संक्रामक बीमारियां। पीकर भगाएं सारी बीमारियां
आयुर्वेद के अनुसार तांबे के पात्र में रखा पानी पीना शरीर में वात, पित्त और कफ तीनों को ही संतुलित करता है, लेकिन इसके लिए यह भी आवश्यक कि पानी कम से कम इसमें 8 घंटे रखा होना चाहिए। तांबे के बरतन में रखे पानी की एक और खास बात यह है कि यह पानी कभी भी बासी नहीं होता और लंबे समय के लिए ताजा रहता है।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
दरअसल तांबा एक शुद्ध सात्विक धातु है
 इस पानी से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं।
 रात को इस तरह तांबे के बर्तन में संग्रहित पानी को ताम्रजल के नाम से जाना जाता है।
 तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे तक रखा हुआ पानी लाभकारी होता है। 2
. थायराइड में फायदेमंद थायरेक्सीन हार्मोन के असंतुलन के कारण थायराइड की बीमारी होती है। 
थायराइड के प्रमुख लक्षणों में तेजी से वजन घटना या बढ़ना, अधिक थकान महसूस होना आदि हैं।
 थायराइड एक्सपर्ट मानते हैं कि कॉपर के स्पर्श वाला पानी शरीर में थायरेक्सीन हार्मोन को बैलेंस कर देता है।
तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से थायराइड रोग नियंत्रित होता है।




तांबे के पानी से मिलने वाले फायदे
1. तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, जो डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करते हैं।   

2. अगर आप पानी को रात भर या कम-से-कम चार घंटे तक तांबे के बर्तन में रखें तो यह तांबे के कुछ गुण अपने में समा लेता है।

3. तांबा यानि कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा कर आपको पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

4. तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होती। ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी अत्यधि‍क फायदेमंद होता है।

5. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करते हैं। अमेरिकन 
कैंसर सोसायटी के अनुसार तांबे कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है।

6. पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है। प्रतिदिन इसका प्रयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है।
7. शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है। इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभप्रद होता है।
8. तांबा अपने एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह शरीर के आंतरिक व बाह्य घावों को जल्‍दी भरने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

9. तांबे में भरपूर मात्रा में मौजूद मिनरल्स थॉयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। थॉयराइड ग्रंथि‍ के सही क्रियान्वयन के लिए तांबा बेहद उपयोगी है।

10. तांबे में उपस्थि‍त एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व असमय बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां बनाए रखता है। इसके अलावा यह फ्री रैडिकल में भी लाभदायक है, जो त्वचा को झुर्रियों, बारीक लाइनों और दाग-धब्बों से बचाकर स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।

पीकर भगाएं सारी बीमारियां

आजकल कई लोगों को कम उम्र में ही गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या सताने लगती हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो रोज तांबे के पात्र का पानी पिएं। तांबे के जल में ऐसे गुण होते हैं जिनसे बॉडी में यूरिक एसिड कम हो जाता है। इससे गठिया व जोड़ों में सूजन के कारण होने वाले दर्द में आराम मिलता है। हमेशा दिखेंगे जवान तांबे का पानी पीने से स्किन पर अधिक उम्र में भी झुर्रियां दिखाई नहीं देती हैं। तांबे के बर्तन में जल को रखकर पिएं तो इससे त्वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाता है। डेड स्किन भी निकल जाती है और चेहरा हमेशा चमकता हुआ दिखाई देता है। 4. स्किन को बनाए स्वस्थ स्किन के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स की बजाय तांबे के बर्तन में रातभर रखा पानी पिएं। नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से स्किन ग्लोइंग और स्वस्थ लगने लगेगी। चाहे तो यह आजमा कर देख सकते हैं। 



. दिल की बीमारी को रखे दूर तनाव के कारण दिल के रोग बढ़ रहे हैं। वहीं तनाव से ग्रसित लोगों की संख्या तेजी बढ़ती जा रही है। यदि आपके साथ भी ये परेशानी है तो तांबे पानी को पीकर देखें। इस पीने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतरीन रहता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। यह आजमाया हुआ उपाय है। खून की कमी होगी दूर खून की कमी की समस्या है से अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं। ऐसे में आपकी बॉडी को कॉपर की आवश्यकता हो सकती है। यह शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है। इसी कारण तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से खून की कमी या विकार दूर हो जाते हैं। महिलाओं को एनिमिया दूर करने के लिए तांबे का पानी जरूर लेना चाहिए। 7.

कैंसर से मिलेगा छुटकारा कैंसर पीड़ित को तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पीना चाहिए। इससे लाभ मिलता है। तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करता है। इस प्रकार के जल में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो इस रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। कैंसर के मरीज के लिए तांबे का जल बहुत लाभकारी है। 9. वजन घटाने में मदद करता है वजन घटाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ ही तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए। इस पानी को पीने से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है। शरीर में कोई कमी या कमजोरी भी नहीं आती है। वजन को नियंत्रित रखने के लिए भी तांबे का जल पिएं।

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)