भारत में हनीमून मनाने_Cheap Honeymoon Destinations In India

भारत में हनीमून मनाने_Cheap Honeymoon Destinations In India



शादियों का सीजन चल रहा है और लोग हमसफर के साथ कुछ रोमांटिक पल बिताने के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन तलाश रहे हैं. वैसे आजकल कई लोग हनीमून के लिए विदेश की तरफ रुख करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, जबकि भारत में हनीमून डेस्टिनेशन की कमी नहीं है. सुंदरता के मामले में ये डेस्टिनेशन विदेश से ज्यादा बेहतर विकल्प माने जाते हैं. साथ ही आप बेहद कम खर्च में अपना हनीमून यादगार  बना सकते हैं.
 भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल है जहां पर प्रेमी जोड़े अपना हनीमून मानाने के लिए जाते हैं। शादी के बाद हनीमून पर जाना एक खास अनुभव होता है क्योंकि इसके बाद आप अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत अच्छी तरह से कर सकते हैं। जब किसी की शादी होती है तो वो शादी से पहले या शादी के बाद पहली प्लानिंग अपने हनीमून की करता है और इसकी प्लानिंग करते समय किसी अच्छी जगह का चुनाव करता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश हैं जहां पर ज्यादातर माध्यम वर्ग के लोग रहते हैं और ऐसे में जब वे हनीमून या किसी यात्रा के लिए जाते हैं तो सस्ती जगह व सस्ती सुविधाओं को ढूँढ़ते हैं। अगर आप अपनी शादी के बाद अपने हनीमून को प्लान कर रहें और एक बजट यात्रा करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत काम का हैं। यहां पर हम आपको भारत में हनीमून मानाने की सबसे सस्ती जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं।
चिकमगलूर 



चिकमगलूर भारत का एक आकर्षक पर्यटन स्थल है जो अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। आपको बात दें कि यह एक ऐसा हनीमून डेस्टिनेशन है जहां पर आप बहुत ही कम बजट में यात्रा कर सकते हैं।
चिकमगलूर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय
सितंबर से मई
हनीमून के लिए चिकमगलूर क्यों बेस्ट है
चिकमगलूर आकर्षक रिसॉर्ट्स से भरा है और चारों ओर से कॉफ़ी की सुगंध से भरा है। यहां अपने पार्टनर के साथ यात्रा का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं।

पॉन्डिचेरी

अगर आप भारत में कम बजट में अच्छे हनीमून स्थलों की तलाश में है तो आप पांडिचेरी की यात्रा कर सकते हैं। पॉन्डिचेरी चेन्नई के पास हनीमून मानाने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह जगह कई आकर्षक समुद्र तटों से भरी हुई है जो आपकी यात्रा को यादगार बना देते हैं। इसके अलावा आप पांडिचेरी के समुद्र तटों पर बने रिसोर्ट में ठहरने का आनंद भी ले सकते हैं।
पॉन्डिचेरी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय
अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए पॉन्डिचेरी क्यों बेस्ट है
पॉन्डिचेरी एक शानदार पर्यटन स्थल है जो आकर्षक, समुद्र तट, रंगीन घरों, साहसिक गतिविधियों से भरा हुआ है। अगर आप बजट यात्रा करना चाहते हैं तो इस पर्यटन स्थल से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती।

गंगटोक-
गंगटोक भारत की ऐसी जगह है जिसका मौसम हमेशा सदाबहार रहता है. यहां घूमने कि लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और सस्ते में आपका हनीमून भी बन जाएगा.
शिमला

शिमला भारत में हनीमून के लिए एक ऐसी जगह है जहां पर आप कम बजट में भी यात्रा कर सकते हैं। शिमला को लोकप्रिय रूप से भारत की पहाड़ियों की रानी के रूप में भी जाना जाता है। शिमला की यात्रा के दौरान आप अपने पार्टनर का हाथ अपने हाथ में लेकर कई आकर्षक पर्यटन स्थल की यात्रा कर सकते हैं और अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।
शिमला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
फरवरी से मई
हनीमून के लिए शिमला क्यों बेस्ट है
शिमला एक ऐसे जगह है जहां पर आप मध्यम बजट में भी यात्रा कर सकते हैं और इसके साथ ही यहां के शानदार हरे-भरे घास के मैदानों और आकर्षक पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं। अगर आपको शिमला में बर्फ का मजा लेना है तो इसलिए आपको सर्दी के मौसम में यहां की यात्रा करना चाहिए।
ऋषिकेश
ऋषिकेश भारत में हनीमून मानाने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह पर्यटन स्थल एडवेंचर से भरा हुआ है जो आपकी यात्रा को और भी ज्यादा खास बना देता है। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ घाटों के पास आराम कर सकते हैं और तेज बहती हुई नदी के बहाव को देख सकते हैं। आप यहां लक्ष्मण झूला और कई मंदिरों का दौरा करने के लिए जा सकते हैं।
ऋषिकेश की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय
सितंबर से नवंबर और मार्च से मई
हनीमून के लिए ऋषिकेश क्यों है बेस्ट
ऋषिकेश हनीमून के लिए एक दम बेस्ट जगह है, यहां पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा आप बंजी जंपिंग, जिपलाइनिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और बहुत कुछ गतिविधियों मजा ले सकते हैं।
ऋषिकेश में आकर्षण स्थान
त्रिवेणी घाट, राम झूला और लक्ष्मण झूला
अगर आप किसी रेतीली जगह हनीमून पर जाने की योजना बना रहें हैं तो आपको जैसलमेर की यात्रा करने के लिए अवश्य जाना चाहिए। जैसलमेर राजस्थान के खास पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे ’गोल्डन सिटी’ के रूप में भी जाना जाता है। अपनी जैसलमेर यात्रा के दौरान आप कई आकर्षक दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं और इसके साथ ही अपने पार्टनर के साथ विभिन्न राजस्थानी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। यह भारत के सर्वश्रेष्ठ बजट हनीमून स्थलों में से एक है जहां की यात्रा के लिए आपको अवश्य विचार करना चाहिए।
जैसलमेर 

जैसलमेर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय
अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए जैसलमेर बेस्ट क्यों हैं
जैसलमेर भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो बेहद सस्ता है। इसके साथ ही यहां आप कला, शिल्प और सांस्कृतिक प्रदर्शन को देखते हुए अपने हनीमून को एन्जॉय कर सकते हैं। जैसलमेर में दर्शनीय स्थलों की कोई कमी है इसलिए आप यहां पर कई हवेलियों, और किलों को देखने के लिए जा सकते हैं।
जैसलमेर में आकर्षण स्थल
थार हेरिटेज संग्रहालय,नथमल की हवेली और जैसलमेर का किला

दमन और द्वीप भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो गुजरात के दक्षिणी सिरे में छोटे द्वीप हैं। यह एक केंद्र शासित प्रदेश है जो हनीमून के लिए भारत की सस्ती जगहों में से एक है। दमन और द्वीप सूर्य उदय, समुद्र और रेत का एक शानदार मिश्रण है जो इसे भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक बनाते हैं।
दमन और द्वीप 

दमन और द्वीप की यात्रा के लिए अच्छा समय
अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए दमन और दीव क्यों है बेस्ट
दमन और द्वीप अपने हनीमून के लिए कपल्स के लिए शानदार अनुभव हो सकता है क्योंकि यहां पर आप अपने साथी के साथ चट्टानों पर टहलना, समुद्र के किनारे घूमना और कई आकर्षणों की यात्रा करना जैसे काम कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments