रामायण ,जानिए कब-कब हुआ था टीवी पर रामायण का प्रसारण

रामायण (1987)




अभिनेता/अभिनेत्रीपात्र
अरुण गोविलश्रीराम
दीपिकासीता
सुनील लहरीलक्ष्मण
संजय जोगभरत
समीर राजदाशत्रुघ्न
दारा सिंहहनुमान
बाल धुरीदशरथ
जयश्री गडकरकौशल्या
रजनीबालासुमित्रा
पद्मा खन्नाकैकयी
ललिता पवारमन्थरा
अरविन्द त्रिवेदीरावण
विजय अरोड़ाइन्द्रजीत
मुलराज राजदाजनक
अपराजिता भूषणमंदोदरी
सुधीर दाल्वीवशिष्ठ
चंद्रशेखरसुमंत्र





28 मार्च 2020 से दूरदर्शन चैनल पर रामायण कार्यक्रम का पुनः प्रसारण हुआ है। जब देश में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन घोषित हुआ है। । रामायण कार्यक्रम को एक बार फिर दूरदर्शन चैनल पर सर्वाधिक दर्शक रेटिंग मिली, जैसा कि ब्यूरो की प्रेस सूचना द्वारा बताया गया है।

रामानंद सागर की यह रामायण आज तक टीवी पर सबसे अधिक पसंद की गई रामायण में एक है। इस शो में राम का किरदार अरुण गोविल तो वहीं रावण के रूप में अरविंद त्रिवेदी ने आंतक मचाया था। सीता का किरदार दीपिका चिखलिया, लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी और हनुमान का किरदार दारा सिंह निभाया करते थे। इस शो को लेकर लोगों में इतना उत्साह था कि इसके प्रसारण के समय सड़कें खाली हो जाया करती थी। इस शो 82 प्रतिशत व्यूअरशिप हुआ करती थी। आज भी इस शो का लेकर ऐसा उत्साह है कि तकरीबन 30 साल बाद भी लोग इसे अपने परिवार के साथ बैठकर देखते हैं।


++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++


रामायण (2001-2002)



बलदेव राज चोपड़ा और रवि चोपड़ा के निर्देशन में बने इस शो में नितीश भारद्वाज ने राम का किरदार तो वहीं सुरिंदर पाल ने रावण का किरदार निभाया था। जी टीवी के इस शो में स्मृति ईरानी ने सीता का किरदार तो गजेन्द्र चौहान ने दशरथ का किरदार निभाया। इसे पिछली रामायण की तरह शोहरत तो नहीं मिल पाई थी हालांकि इसे भी लोगों द्वारा प्यार मिला।


++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++

रावण (2005)
इस शो में राम का किरदार दिवाकर पुंडीर ने तो वहीं रावण के रूप में नरेन्द्र झा नजर आए। साल 2006 में जी टीवी पर टीवी सीरियल रावण की शुरुआत हुई। यह शो रामायण पर ही आधारित था लेकिन इसे रावण के दृष्टिकोण से बनाया गया था। कुल मिलाकर इस शो में दर्शकों को यह देखने को मिला था कि आखिर रावण, लंकापति रावण कैसे बना। कैसे शिवभक्त होते हुए भी उसके अंदर अहंकार ने घर कर लिया। कैसे वह दूसरों पर अत्याचार करने लगा। शो में रावण की मनोदशा के बारे में विस्तार से देखने को मिलता था। इस शो का निर्देशन रंजन सिंह ने किया था। इस शो के तीन सीजन प्रसारित किए गए जिसके कुल 105 एपिसोड्स थे। इस शो ने तकरीबन दो साल तक लोगों का मनोरंजन किया।


रामायण (2008)

नए कलेवर के साथ बनाई गई इस रामायण में गुरमीत चौधरी जहां राम के किरदार में तो वहीं अखिलेश मिश्रा ने रावण का रोल प्ले किया था। इस रामायण को खुद रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर ने बनाया था। लोगों के द्वारा यह रामायण पसंद तो की गई लेकिन पिता द्वारा हासिल की शोहरत के तुलना में यह रामायण वैसा कमाल नहीं दिखा सकी। शो में गुरमीत से लेकर अखिलेश मिश्रा के अदाकारी को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया हासिल हुई।


++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++


रामायण (2012)

जी टीवी पर साल 2012 में फिर एक बार रामायण लोगों के सामने परोसी गई। इस शो से लोगों को  उम्मीदें तो काफी थी हालांकि इस बार यह शो लोगों द्वारा सिरे से नकार दिया गया। यह शो कब आया और कब चला गया पता ही नहीं चला। इस रामायण में राम का किरदार गगन मलिक ने तो रावण का किरदार सचिन त्यागी ने निभाया।

++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++


राम सिया के लवकुश (2019)

इस शो का प्रसारण इस साल फरवरी में बंद हुआ है। इस शो में राम सीता और लव कुश को मुख्य तौर पर दिखाया गया है। हालांकि जहां भी राम का जिक्र होता है वहां रावण का नाम भी होता है। शो में राम का किरदार हिमांशु सोनी ने तो वहीं शालीन भनोट ने रावण को रोल प्ले किया था। यह शो 5 अगस्त 2019 से 10 फरवरी 2020 तक कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ। इस शो के कुल 141 एपिसोड्स टेलीकॉस्ट हुए जिसका निर्देशन सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने किया था।



Post a Comment

0 Comments