घर पर नेचुरल हैंड सैनिटाइजर कैसे बनाएं

घर पर नेचुरल हैंड सैनिटाइजर कैसे बनाएं 



घर पर हैंड सैनिटाइजर कैसे बनाएं 

होममेड हैंड सैनिटाइटर को कमर्शियल हैंड सैनिटाइटर के मुकाबले ज्यादा बेहतर विकल्प माना जाता है। आइए इन एंटी-बैक्टीरियल हैंड सैनिटाइटर पर नजर डालते हैं:

1. एलोवेरा होममेड हैंड सैनिटाइजर



आपको चाहिए 
  • एलोवेरा जेल
  • डिस्टिल्ड वॉटर
  • लौंग (क्लोव) एसेंशियल ऑयल 
  • लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
  • विटामिन ई ऑय

कैसे तैयार करें 
एक धोया और सुखाया हुआ साफ बर्तन लें। अब बर्तन में ¼ कप एलोवेरा जेल और ¼ चम्मच विटामिन ई ऑयल डालें। इस मिश्रण में, क्लोव एसेंशियल ऑयल की दो बूँद और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो बूँद डालें। इसे मिक्स होने के लिए कुछ मिनट छोड़ दें। इसके बाद, इसमें एक से दो बड़े चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर डालें। आपका होममेड हैंड सैनिटाइटर तैयार है। इसे एक साफ, एयरटाइट कंटेनर में ठंडी और सूखी जगह स्टोर करें। आपका खुद का बनाया हुआ सैनिटाइटर जेल तैयार है।
नोट 
एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और विटामिन ई ऑयल आपके हाथों की त्वचा को पोषण प्रदान करता है। अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं अगर आपको क्लोव और लैवेंडर के तेल की खुशबू पसंद नहीं है।


.2. टी-ट्री ऑयल होममेड हैंड सैनिटाइजर





आपको चाहिए 
  • टी-ट्रीऑयल
  • विटामिन ई ऑयल
  • डिस्टिल्ड वॉटर
  • देवदार (सीडरवुड) एसेंशियल ऑयल 
  • क्लोव (लौंग) एसेंशियल ऑयल 

कैसे तैयार करें 
एक साफ, धुले और सूखे बर्तन में चार से छह चम्मच टी-ट्री ऑयल डालें। विटामिन ई, सीडरवुड और क्लोव  एसेंशियल ऑयल की दो बूंद इसमें डालें। फिर धीरे-धीरे इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डालें। घोल को मिलाने के लिए हैंड ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को एक एयरटाइट स्प्रे बोतल में डाल दें और आपका एसेंशियल ऑयल से बना हैंड सैनिटाइटर स्प्रे तैयार है।
नोट
1% टी-ट्री ऑयल के इस्तेमाल से लगभग सभी प्रकार के बैक्टीरिया मर जाते हैं । इसका उपयोग बड़ी संख्या में त्वचा संबंधी  विकारों के लिए किया जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण यह घर पर बनाए जाने वाले हैंड सैनिटाइटर में  उपयोग किए जाने वाला एक बेहतरीन प्रोडक्ट है।
इन दिनों हैंड सैनिटाइजर बहुत जरूरी है। जब भी जरूरत हो, इसका उपयोग किया जाना चाहिए, खासकर ऐसे हालातों में जब आपके पास साफ पानी या साबुन से हाथ धोने का कोई साधन न हो।  घर पर खुद से हैंड सैनिटाइजर बनाना बहुत आसान है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक घटक, विशेष रूप से एसेंशियल ऑयल का उचित मात्रा में उपयोग करें। इसका उपयोग उनकी खुशबू के लिए किया जाता है और इसमें  कन्सन्ट्रेटेड सलूशन होता है, इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपको किसी ऑयल या किसी सामग्री से एलर्जी हो सकती है, इसलिए किसी भी परेशनी से बचने के लिए पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट कर लें। आपको इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना होगा। इसके अलावा, इन होममेड हैंड सैनिटाइजर्स में से कुछ में अल्कोहल होता है। अल्कोहल अत्यधिक ज्वलनशील होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे आग से दूर रखें। साथ ही साथ ध्यान रखें  कि आपने इन होममेड हैंड सैनिटाइटर को एक साफ और सूखे स्थान पर स्टोर करें।

Post a Comment

0 Comments